| December 6, 2022

Scroll to top

Top

One Comment

बिहार में शराबबंदी और इसके असर पर एक नज़र

बिहार में शराबबंदी और इसके असर पर एक नज़र
0 Flares Twitter 0 Facebook 0 Pin It Share 0 0 Flares ×

क्या सच में बिहार में पूर्ण शराब बंदी है? हमारे मान्यनीय मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार जी, जो शराब मुक्त और आरएसएस मुक्त भारत के अभियान में लगे है, ओ देश भर में घूम घूम के अपने इस अभियान के लिए सभा कर रहे हैं| 5 अप्रैल को उन्होंने पुरे बिहार में पूर्ण शराब बंदी की घोषणा की थी, उसके बाद हर तरह की शराब पर बिहार में बिक्री बंद कर दी गई| नितीश कुमार के कहा की चुनाव में महिलाओं से किया ओ अपना वादा पूरा कर रहे है| शराब बंदी से बिहार में क्राइम काम हो जायेगा| पर शराब बंदी के बाद भी बिहार में क्राइम काम होने का नाम नहीं ले रहा है|

शराबी लोग कहाँ मानने वाले थे, शराबियों ने अपने सीमावर्ती राज्यों का सहारा लिया, वे लोग शराब पिने के लिए पड़ोसी राज्य में जाना सुरु कर दिया, जिसके कारन सीमावर्ती राज्यों के दुकानों में शराब की बिक्री काफी बढ़ गए, शराबी पीते भी है और अपने साथ एक- दो बोतल ले के भी आ जाते| जब शराब बंदी शुरू हुए तो बिहार के कई जिले में पुलिस के पास ब्रेथ चेकिंग मशीन नहीं थी तो पुलिस बाले जिसपे शक होता उसका मुंह सूंघ के पता लगते की उसने शराब पि है या नहीं?

bihar alcohol ban impact

ऐसा नहीं है की बिहार में शराब नहीं मिल रहा है, पर इसके लिए आप दाम से तिगुना दाम दे तो आपको शराब मिल सकता है! बिहार में पहले से ही बेरोजगारों की कमी नहीं थी, कुछ बेरोजगार इस धंधे में कूद परे है और चोरी छिपे शराब का कारोबार कर रहे हैं! जो लोग शराब के कंपनी में मार्केटिंग का काम करते थे उनकी जॉब चली गए है या कंपनी ने उन्हें दूसरे राज्य में भेज दिया है!

बिहार में शराब के साथ पकड़े जाना, बन्दुक के साथ पकड़े जाने से भी बड़ा अपराध है, इसमें आरोपी को 10 वर्ष तक की सज़ा हो सकती है! अगर कभी कोई शराब के साथ पकड़ा जाता है तो इस नये कानून के कारण पुलिस बाले ज्यादा पैसे बसूलते है, और शराबी 10 साल की सजा के डर से दे भी देते है! अभिनेता ऋषि कपूर ने तो ट्वीट कर इस क़ानून पे सवाल भी खरे किये थे! साथ ही अब अगर किसी के घर में शराब मिला तो उस घर के सभी वयस्क को जेल जाना पर सकता है साथ ही उनके परोसी पे भी कार्यवाही हो सकती है! अगर किसी के घर में शराब है ये बात बेचारे परोसी को कैसे पता होगी?

जीतन राम मांझी ने भी नितीश कुमार पे निशाना साधा है, मांझी ने कहा की नितीश कुमार अगर सही में देश में शराब बंदी चाहते है तो पहले बिहार में चल रही अभी शराब की फैक्टरियों को बंद करे! जब से बिहार में शराबबंदी हुए है, तब से कुछ लोगो ने ऐसे अपना कारोबार बना किया है, तिगुने दाम पे शराब बेचीं जा रही है! हर दिन कही ना कही शराब पकड़े जाने की खबर मिलती है, शराब के तस्कर तस्करी के नये नये तरीके निकालते रहते है! कई बार तो कई राजनितिक पार्टी के लोगो के घरो से भी शराब पकरि गई है!

Your Comments