| December 8, 2022

Scroll to top

Top

No Comments

बिहार के शुभम बने यूपीएससी टॉपर, पूरे भारत में टॉप 10 में 3 बिहारी छात्र

बिहार के शुभम बने यूपीएससी टॉपर, पूरे भारत में टॉप 10 में 3 बिहारी छात्र
0 Flares Twitter 0 Facebook 0 Pin It Share 0 0 Flares ×

कटिहार निवासी शुभम कुमार ने देश की प्रतिष्ठित सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में शीर्ष स्थान हासिल किया है। शुभम कुमार ने 2019 की परीक्षा में 290 वीं रैंक हासिल की थी। इससे पहले वर्ष 2000 में ऑलोक झा टॉपर बने थे। वहीं, 1997 में गया के सुनील कुमार बरनवाल ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया था। 1987 में आमिर सुबहानी टॉप किये थे। जो अभी बिहार के विकास आयुक्त हैं।

शुभम ने आईआईटी मुंबई से पढ़ाई की है। वे कटिहार के कदवा प्रखंड के कुम्हरी गांव के रहने वाले हैं।उनके परिवार में उनके पिता, माता, एक बहन है और सभी लोग कटिहार में ही रहते हैं. शुभम के पिता उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में मैनेजर के पद पर कार्यरत है।शुभम फिलहाल पुणे में इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विसेज की ट्रेनिंग कर रहे । शुभम को बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार, उप मुख्यमंत्री बिहार तार किशोर प्रसाद ने बधाई दी है।

शुभम के अलावा बिहार के कई छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है। जमुई के चकाई निवासी प्रवीण को सातवीं रैंक मिली है। समस्तीपुर के रहने बाले सत्यम गांधी दसवीं ने स्थान प्राप्त किया है।

इस परीक्षा में कुल 761 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं। इनमें 545 पुरुष और 216 महिला अभ्यर्थी हैं। सिविल सर्विसेज परीक्षाओं का आयोजन प्रति वर्ष यूपीएससी तीन चरणों में करता है, जिनमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल हैं। इन परीक्षाओं के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित कई अन्य सेवाओं के लिए उम्मीदवारों का चयन होता है। 

Your Comments