| August 17, 2022

Scroll to top

Top

No Comments

हाजीपुर के अर्चित बुबना को IIT-JEE Advanced 2019 में मिला तीसरा स्थान

हाजीपुर के अर्चित बुबना को IIT-JEE Advanced 2019 में मिला तीसरा स्थान
0 Flares Twitter 0 Facebook 0 Pin It Share 0 StumbleUpon 0 0 Flares ×

हाजीपुर के अर्चित बुबना ने IIT-JEE Advanced 2019 के परीक्षा में ऑल इंडिया थर्ड रैकिंग हासिल की है। अर्चित दिल्ली जोन में सेकंड टॉपर बने हैं। अर्चित ने ये उपलब्धि पा के पुरे बिहार का नाम देश भर में रोशन किया है। हर साल बिहार के सैकड़ो स्टूडेंट IIT-JEE में सफलता पाते है।

अर्चित दिल्ली में ही रहकर अपनी तैयारी कर रहे थे। पटना के पवन कुमार बिहार टॉपर और गुवाहाटी जोन में तीसरे टॉपर बने हैं। जबकि आकृति कुमारी छात्रा वर्ग में गुवाहाटी जोन की टॉपर बनी हैं। ऑल इंडिया में पवन को 259वीं और आकृति को 817वीं रैंक मिली है।

अर्चित को 372 में से 335 अंक मिले हैं। अर्चित को रिजल्ट की सूचना सबसे पहले रुड़की आइआइटी के चेयरमैन ने फोन कर दी। उसके बार केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने उन्हें फोन पर बधाई दी।

अर्चित ने दिल्ली के अमेटी इंटरनेशनल स्कूल पुष्प विहार से 10वीं और 12वीं पास की है । अर्चित ने 12वीं की परीक्षा 97 लाकर पास की थी। अर्चित दिल्ली या मुम्बई आइआइटी से कंप्यूटर में बीटेक करना चाहते है।

अर्चित जुलाई में होने वाला इजरायल में होने जा रहे अंतरराष्ट्रीय भौतिकी ओलम्पियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। भविष्य में उनकी योजना अमेरिका के एमआइटी से आर्टिफीशियल टेलिजेंस में उच्चतर अध्ययन करने का है। भारत सरकार ने अर्चित को युवा वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के तरह उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप भी दी है।

अर्चित ने 2018 में वियेतनाम में हुए एशिया फिजिक्स ओलंपियाड में गोल्ड मैडल जीता था। अर्चित का कहना है कि वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में वैज्ञानिक बनकर अपने देश के लिए काम करना चाहता है।

जोन वाइज टॉपर्स लिस्‍ट 

IIT Bombay : कार्तिकेय चंद्रेश गुप्‍ता 
IIT Delhi : हिंमाशु गौरव सिंह 
IIT Guwahati : प्रदीप्‍ता पराग बोरा 
IIT Kanpur : ध्रुव अरोड़ा 
IIT Kharagpur : गुड़पट्टी अनिकेत 
IIT Hyderabad : आकाश रेड्डी गिलेला
IIT Roorkee : जयेश सिंगला 

Your Comments