Image Image Image Image Image Image Image Image Image Image

| May 29, 2017

Scroll to top

Top

No Comments

बिहार में प्राथमिक और मिडिल स्कूल के शिक्षक, बोर्ड परीक्षा के कॉपी की जांच करेंगे

बिहार में प्राथमिक और मिडिल स्कूल के शिक्षक, बोर्ड परीक्षा के कॉपी की जांच करेंगे
0 Flares Twitter 0 Facebook 0 Google+ 0 Pin It Share 0 StumbleUpon 0 0 Flares ×

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने मैट्रिक व इंटर का रिजल्ट समय पर प्रकाशित करने के लिए मूल्यांकन कार्य में प्राथमिक व मिडिल स्कूल के प्रशिक्षित शिक्षकों को भी शामिल करने का फैसला लिया है। बोर्ड के निर्देश पर कई जिलों में प्राथमिक व मिडिल स्कूलों के शिक्षकों की सूची भी बुधवार को प्रकाशित कर दी गई है।

बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ और बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने इस कार्य का बहिष्कार करने का का निर्णय लिया है। बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष ब्रजनंदन शर्मा व महासचिव महेंद्र प्रसाद शाही ने बताया कि संघ से जुड़े शिक्षक मूल्यांकन कार्य में शामिल नहीं होंगे। बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के महासचिव शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने भी इसका विरोध किया है, उन्होंने कहा कि नियम ताक पर रखकर इंटर व मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन कराया जा रहा है। जिन शिक्षकों ने कभी मैट्रिक व इंटर में पढ़ाया नहीं उनसे मूल्यांकन करना नियम के विरुद्ध है। बोर्ड का ही नियम है कि तीन साल का अनुभव होने के बाद शिक्षक मूल्यांकन सूची में शामिल किए जाते हैं।

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि संबंधित विषय में स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक मैट्रिक व परास्नातक प्रशिक्षित इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे। इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है। इन शिक्षकों को आंसरशीट से मूल्यांकन की पूरी जानकारी दी जाएगी। केंद्राधीक्षक व मुख्य परीक्षक इन्हें कॉपी मूल्यांकन की बारीकियों से अवगत कराएंगे। बुधवार को पटना, मुंगेर, मुजफ्फरपुर सहित एक दर्जन से अधिक जिलों में प्राथमिक व मिडिल स्कूलों के प्रशिक्षित शिक्षकों की सूची मूल्यांकन के लिए जारी कर दी गई।

Your Comments